WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

एलपीजी सिलेंडर की कीमत: त्योहारों से पहले महंगाई की मार, जान आपके शहर में कितना प्राइस है

एलपीजी सिलेंडर की कीमत: त्योहारों से पहले महंगाई की मार, जान आपके शहर में कितना प्राइस है

अक्टूबर का महीना शुरुआत से ही त्योहारी सीजन का समय माना जाता है। ऐसे समय में जहां लोगों के खर्चे बढ़ते हैं, वहीं एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है। 1 अक्टूबर 2024 से पूरे देश में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं। इस बार प्रति सिलेंडर 48.50 रुपये का इजाफा हुआ है। यह बढ़ोतरी रेस्टोरेंट, होटल और ढाबों जैसी जगहों पर भोजन के दामों में भी बढ़ोतरी कर सकती है, क्योंकि यहां विशेष रूप से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं देश के प्रमुख शहरों में एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें।

दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के नए दाम

देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत 1740 रुपये हो गई है। पहले के मुकाबले इसमें 48.50 रुपये की वृद्धि की गई है, जो सीधे तौर पर कमर्शियल उपयोगकर्ताओं पर असर डालेगी। इस बढ़ोतरी से रेस्टोरेंट और कैफे में खाने के दाम भी बढ़ने की संभावना है।

See also  आज इस नंबर वाले लोग कल्याण मटका में बने मालामाल, एक नंबर ने बनाया कितनों को करोड़पति

कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी

कोलकाता में 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर अब 1850.50 रुपये में मिलेगा। यहां भी कीमत में 48 रुपये का इजाफा हुआ है। त्योहारों के मौसम में इस तरह की बढ़ोतरी से स्थानीय बाजारों और व्यापारियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, जिसका असर अंततः उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

एलपीजी
एलपीजी

मुंबई में एलपीजी सिलेंडर के दाम

मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1692 रुपये हो गई है। पिछले महीने की तुलना में 48 रुपये की वृद्धि देखी गई है, जब इसकी कीमत 1644 रुपये थी। मुंबई में रेस्टोरेंट और होटल मालिकों को अब बढ़े हुए खर्चों का सामना करना पड़ेगा।

See also  JIO ने बिना बताए ₹200 सस्ता किया इस Recharge Plan को, वैलिडिटी के साथ-साथ Unlimited कॉलिंग और 5G इंटरनेट बिना रुके करें इस्तेमाल

चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें

चेन्नई में भी एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़े हैं। 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर अब 1903 रुपये में मिलेगा, जबकि पिछले महीने इसकी कीमत 1855 रुपये थी। यहां भी 48 रुपये की वृद्धि की गई है, जो व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों पर असर डालेगी।

रेस्टोरेंट और होटल के खाने के दामों में बढ़ोतरी की संभावना

इस बढ़ोतरी का सीधा असर रेस्टोरेंट, होटल और ढाबों में मिलने वाले खाने के दामों पर पड़ सकता है। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ने से भोजन की लागत भी बढ़ सकती है। हालांकि, आम घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) के दामों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे आम जनता को थोड़ी राहत मिल सकती है।

See also  आज का यह सिंगल नंबर होगा FIX, (SATTA KING GALI DISAWAR) सट्टा किंग गली से लेकर के दिसावर फरीदाबाद और गाजियाबाद तक लकी नंबर कराएगा चांदी

तीन महीने में तीसरी बार बढ़े सिलेंडर के दाम

गौर करने वाली बात यह है कि पिछले तीन महीनों में यह तीसरी बार है जब कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। सरकारी तेल और गैस कंपनियों की ओर से यह कदम महंगाई और आपूर्ति की लागत बढ़ने के कारण उठाया गया है। इससे छोटे और बड़े व्यवसाय, जो एलपीजी सिलेंडर पर निर्भर हैं, उन्हें अतिरिक्त लागत वहन करनी पड़ेगी।

निष्कर्ष

त्योहारी सीजन में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी आम उपभोक्ता और व्यापारियों दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है। खासतौर पर रेस्टोरेंट, होटल, और ढाबे के मालिकों को इस महंगाई का सीधा असर झेलना पड़ेगा। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कमर्शियल सिलेंडर की महंगाई से व्यापारिक वर्ग जरूर प्रभावित होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment